11डिजिट मोबाइल नं.




1.क्या सही में हमारे मोबाइल नंबर 11 अंक के होंगे ?
2. क्या यह फैसला सही है ?

नमस्कार दोस्तों, आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि अब आपके मोबाइल नं. 10.अंक  के न होकर 11 अंक के होंगे। किन्तु यह जानकारी फैलाई जा रही है। किन्तु दोस्तों यदि इसकी वास्तविक सच्चाई जननी है तो कृपया इस लेख को पूरा पड़े।


चलिए हम इस के बारे में विस्तार से जानते है......


 👉 11डिजिट मोबाइल नंबर की आवश्यकता:-

आप सभी जानते है कि देश मे दिन प्रतिदिन मोबाइल नंबर की आवश्यकता लगातार बढ़ती ही जा रही है, ऐसे में मोबाइल नम्बरो का कम होना स्वाभाविक है।
TRAI (टेलीकॉम रेग्युलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया) का मानना है कि 11 डिजिट के मोबाइल नंबर होने से इस समस्या का समाधान किया जा सकता है।

👉 डिजिट मोबाइल नंबर पर फैसला :-
 
TRAI (टेलीकॉम रेग्युलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया) ने शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है जिसके अनुसार देश मे 11 अंको के मोबाइल नंबर उपलब्ध कराए जा सकेंगे।
TRAI (टेलीकॉम रेग्युलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया) का मानना है कि मोबाइल नंबर में 11 अंक शामिल होने से देश मे लगभग 10 अरब मोबाइल नंबर उपलब्ध कराए जा सकेंगे और भविष्य में मोबाइल नंबर कम होने की समस्या का समाधान किया जा सकेगा।


👉11  मोबाइल नंबर के लाभ :-

मोबाइल नंबर में 11 अंक होने से निम्न लाभ है:-

1. अधिक से अधिक मोबाइल नंबर उपलब्ध कराए जा सकेंगे।
2. भविष्य में मोबाइल नंबर कम होने की समस्या का समाधान किया जा सकेगा।


👉लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने पर पहले शून्य (0) लगाना जरूरी करने की सलाह:-

TRAI (टेलीकॉम रेग्युलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया) ने लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए पहले शून्य (0)लगाना जरूरी करने की सलाह दी है।
बता दें कि अभी शून्य नही लगाया जाता है।

👉सच या झूठ

दोस्तों, यह न्यूज़ पूरी तरह से झूठी है। TRAI के सेक्रेटरी एसके गुप्ता ने कहा है कि 11 अंको के मोबइल नम्बर के लिए प्रस्ताव भेजा था किंतु उसे अस्वीकार कर दिया गया है इसलिए अब ऐसा कुछ नही होने वाला है।






धन्यवाद

👉चित्र संग्रहित  google से

👇👇👇👇
Please comment and share





Comments

Popular posts from this blog

Information technology

how to start a blog using blogger or Wordpress